मन्दिर शिफ्ट करने के मामले पर मुख्यमंत्री गम्भीर लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जायेगा

नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे मन्दिरों को अन्यत्र स्थापित करने के मामले में बेहद गम्भीर है। उन्होंने कहा कि जो मन्दिर अन्यत्र स्थापित कर दिए गए हैं, उनके धार्मिक महत्व और वास्तु दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए उन्हें सुन्दर एवं आकर्षक बनाया जायेगा। साथ ही मन्दिरों के पुरा महत्व को भी बरकरार रखा जाएगा।

नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री से जनप्रतिनिधियों ने शनिवार को इस संबंध में सम्पर्क किया था। इसके बाद मुख्यमंत्री आवास पर एक अहम बैठक आयोजित की गई जिसमें मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि भविष्य में किसी भी धार्मिक स्थल के बारे में कोई भी निर्णय नगरीय विकास मंत्री, क्षेत्रीय विधायक तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की सहमति के बिना न लिया जाए। जिससे कि प्रशासनिक निर्णय धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुए सामन्जस्य के साथ लिए जा सकें।

श्री शेखावत ने आश्वस्त किया कि इस मामले में लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा है कि हमारी सरकार धार्मिक भावनाओं का आदर करने वाली सरकार है। जिसने प्रदेश के मंदिरों के विकास का काम हाथ में लिया है। हम चाहते हैं कि हमारा प्रदेश धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित हो। इसके लिए राजस्थान के सभी महत्वपूर्ण मंदिरों का विकास कराया जा रहा है।

बैठक में जनप्रतिनिधियों के अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास, जयपुर मैट्रो सीएमडी, जयपुर विकास आयुक्त, पुलिस कमिश्नर, जिला कलेक्टर, जयपुर नगर निगम आयुक्त उपस्थित थे।

जयपुर, 04 जुलाई 2015