सिंगापुर यात्रा से स्वदेश लौटी श्रीमती वसुंधरा राजे सिंगापुर यात्रा के अच्छे, दूरगामी एवं सार्थक परिणाम मिलेगें

नई दिल्ली/जयपुर,18 अक्टूबर। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने अपनी सिंगापुर यात्रा को सफल बताते हुए कहा है कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास की दृष्टि से इसके अच्छे,दूरगामी एवं सार्थक परिणाम मिलेगें।

श्रीमती राजे अपनी सिंगापुर यात्रा से शनिवार को सायं नई दिल्ली लौटीं। वे 11 अक्टूबर को नई दिल्ली से सिंगापुर यात्रा के लिए रवाना हुई थीं। उनके साथ वरिष्ठ अधिकारीगण एवं जाने-माने उद्यमियों का एक उच्च स्तरीय दल भी सिंगापुर यात्रा पर गया था। प्रदेश की दूसरी बार मुख्यमंत्राी बनने के बाद श्रीमती राजे की यह पहली अधिकारिक विदेश यात्रा थी।

नई दिल्ली के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्राी की अगवानी के लिए सांसद श्री सी. आर. चैधरी, श्री नारायण लाल पंचारिया, मुख्य सचिव श्री राजीव महर्षि, पूर्व सांसद श्री जसवंत सिंह विश्नोई, राज्य की प्रमुख आवासीय आयुक्त डाॅ. सविता आनन्द, अतिरिक्त आवासीय आयुक्त श्री विमल शर्मा एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

इस मौके पर श्रीमती राजे ने बताया कि उनकी सिंगापुर यात्रा का अनुभव काफी अच्छा रहा है और आशा है कि निकट भविष्य में सिंगापुर एवं राजस्थान, विकास के विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग, भागीदारी और बेहतर तकनीकी की दिशा में मिल कर कदम आगे बढ़ायेगें। विशेषकर जल प्रबंधन, ढांचागत एवं नगरीय विकास, औद्योगिक एवं तकनीकी विकास, ऊर्जा पर्यटन विकास और अन्य विकास परियोजनाओं में भागीदारी और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। उन्होने बताया कि सिंगापुर यात्रा से विभिन्न क्षेत्रों में विकास के साथ ही नये माॅडल्स एवं पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने की संभावनाओं का मार्ग भी प्रशस्त हुआ है।

उन्होने बताया कि राज्य में अगले वर्ष होने वाले ‘‘रिसर्जेट राजस्थान काॅन्कलेव’’ की तैयारियों की दृष्टि से भी सिंगापुर यात्रा काफी उपयोगी एवं सार्थक रही है।

उल्लेखनीय है कि अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान मुख्यमंत्राी ने बिजनेस सेमीनार में भाग लेने के साथ ही सिंगापुर के प्रधानमंत्राी कार्यालय एवं गृह, व्यापार और उद्योग विभागों के मंत्राी श्री एस. ईश्वरन और सिंगापुर के पर्यावरण एवं जल संसाधन मंत्राी डाॅ. विवियन बालकृष्णन के साथ औपचारिक मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने श्री एस. ईश्वरन के साथ मेडीकल टेक्नोलाॅजी, इलेक्ट्राॅनिक्स, नगरीय विकास और कचरा प्रबन्धन के क्षेत्रों म­ सिंगापुर की कंपनियों के साथ साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा की।

श्रीमती राजे ने उन्ह­ हाल ही म­ जारी राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना-2014 और राजस्थान सौर ऊर्जा नीति के बारे म­ भी जानकारी दी। श्री ईश्वरन ने वर्ष 2015 म­ प्रस्तावित “रिसर्जेन्ट राजस्थान समिट“ के लिए सिंगापुर की सरकार और वहां की कम्पनियों की ओर से जानकारियों के नियमित आदान-प्रदान और सहयोग का भरोसा दिलाया।

सिंगापुर के पर्यावरण एवं जल संसाधन मंत्राी डाॅ. विवियन बालकृष्णन से श्रीमती राजे ने राजस्थान म­ लागू किये जा रहे रिफोम्र्स एवं आपसी सहयोग की सम्भावना वाले क्षेत्रों पर चर्चा की। श्रीमती राजे ने सोलर सेक्टर म­ राजस्थान की अनुकूल परिस्थितियों का लाभ उठाने की संभावनाओं के साथ-साथ कैसे पश्चिम राजस्थान म­ सौर ऊर्जा का उपयोग कर दूर से पानी भरकर लाने म­ महिलाओं को होने वाली तकलीफों को कम किया जा सकता है, इस पर भी डाॅ. बालकृष्णन से चर्चा की। उन्होंने डाॅ. बालकृष्णन को राजस्थान की यात्रा का भी निमंत्राण दिया।

श्रीमती राजे ने सिंगापुर म­ आयोजित बिजनेस सेमीनार को संबोधित किया। सेमीनार के दौरान राजस्थान म­ उपब्लध निवेश की संभावनाओं पर एक शाॅर्ट फिल्म की स्क्रीनिंग की गई।

श्रीमती राजे और राज्य सरकार के प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने आईटीई सिंगापुर के अधिकारियों के साथ प्रदेश के अन्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) म­ भी आधारभूत ढांचे व साॅफ्टवेयर विकास म­ सहयोग पर भी विचार किया। मुख्यमंत्राी ने सिंगापुर यात्रा म­ वहां की प्रतिष्ठित पानी प्रबंधन कंपनी हाईफ्लस के प्लांट का अवलोकन किया। प्रतिनिधिमण्डल ने सिंगापुर के पलिक युटिलिटी बोर्ड (पीयूबी) द्वारा संचालित पानी के शुद्धीकरण व आपूर्ति व्यवस्था का अवलोकन किया।

प्रतिनिधिमण्डल के नगरीय विकास सम्बन्धी उप समूह ने सिंगापुर की अरबन रिडवलपम­ट अथाॅरिटी (यूआरए) के साथ बैठक की। इस बैठक म­ राजस्थान के नगरीय निकायों के इंजीनियरिंग स्टाफ के प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन की संभावनाओं पर चर्चा हुई।

श्रीमती राजे की सिंगापुर यात्रा के दौरान सिंगापुर म­ भारत की उच्चायुक्त श्रीमती विजय ठाकुर सिंह मौजूद रहीं। राज्य सरकार के प्रतिनिधिमण्डल म­ अतिरिक्त मुख्य सचिव (इन्फ्रास्ट्रक्चर) श्री सीएस राजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव (नगरीय विकास) श्री अशोक जैन, मुख्यमंत्राी सलाहकार परिषद् की सदस्य श्रीमती मीरा महर्षि, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री पी.एस. मेहरा, प्रमुख शासन सचिव (उद्योग) श्रीमती वीनू गुप्ता, और मुख्यमंत्राी के सचिव श्री तन्मय कुमार और जाने माने उद्यमी मौजूद थे।