राज्य में खादी का उत्पादन बढ़ाया जायेगा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार राजस्थान खादी का उत्पादन बढ़ाने और इसकी अन्तर्राष्ट्रीय पहचान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इससे बुनकरों, कामगारों एवं खादी उद्योग से जुड़े मजदूरों को आर्थिक सम्बल मिलेगा। साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का घर-घर खादी पहुंचाने का सपना भी साकार होगा। उन्होंने खादी से जुड़े उद्यमियों को नवम्बर माह में प्रस्तावित रिसर्जेंट राजस्थान कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित भी किया।

श्रीमती राजे रविवार को राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित फैषन शो में सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम बुनकरों, कामगारों तथा खादी से जुड़े मजदूरों को भी समर्पित है, क्योंकि ऐसे आयोजनों से खादी की मांग बढ़ेगी। खादी के उत्पादन में वृद्धि से इनको भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से फायदा होगा। बांग्लादेश की मशहूर फैशन कन्सल्टेन्ट बीबी रसैल के निर्देशन में आयोजित इस फैषन शो में खादी के नये रंग, नई काॅन्सेप्ट से तैयार की गई आउटफिट्स को मेल और फीमेल माॅडल्स पर सजाकर रैम्प पर लाईव शो किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजकल खादी का उत्पादन कम होने के कारण बुनकरों व हुनरमंद कामगारों के सामने रोजगार का संकट है, जिसे इसका उत्पादन बढाकर दूर किया जा सकता है। राज्य सरकार के स्किल डवलपमेन्ट कार्यक्रम भी खादी उद्योग के विकास में योगदान देंगे, जिससे हैण्डलूम से जुड़े उद्योगों को भी मजबूती मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि बीबी रसैल राज्य के कत्तिन-बुनकरों के साथ कार्य कर खादी तथा कोटा डोरिया फेब्रिक में नवीन डिजाईन तैयार करवा रही हैं। शो में उनके अतिरिक्त, जयपुर के श्री रोहित कामरा द्वारा खादी एवं कोटा डोरिया पर नवीन डिजाइन तैयार राॅयल लुक्स के परिधान और यश अग्रवाल के जयपुर माडर्न द्वारा खादी थीम पर तैयार आउटफिट्स माॅडल्स ने बेहतरीन हाव-भाव के साथ प्रदर्शित किया।

यह शो खादी को नये प्रयोग और नये डिजाइन के आउटफिट्स के साथ जयपुर के युवा व वयस्क वर्ग तक पहुँचाने का प्रयास है। शो में पेश किये गये आउटफिट्स में राजस्थान के पारंपरिक रंगों का भरपूर इस्तेमाल किया गया है। इनमें रेडी टू वियर काॅन्सेप्ट के तहत युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए कोटा डोरिया व खादी के एक्सक्लूसिव परिधान जैसे साड़ी, अनारकली, सूट, ट्यूनिक, इंडोवेस्टर्न मेन्स वियर शामिल हैं।

कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित थे।

नेपाल त्रासदी में मारे गए लोगों को श्रद्धान्जलि दी

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने कार्यक्रम की शुरूआत में नेपाल भूकम्प त्रासदी में मौत का शिकार हुए लोगों को श्रद्धान्जलि दी और दिवंगतों की आत्मा की शान्ति एवं शोक संतप्त परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उन्होंने इस कार्यक्रम में पुष्पगुच्छ व मालाएं ग्रहण नहीं की।

जयपुर, 26 अप्रेल 2015