भाजपा के प्रमुख, प्रधान आपदा कोष में देंगे एक माह का वेतन

जयपुर, 24 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर भाजपा के सभी जिला प्रमुख, प्रधान, उप जिला प्रमुख और उप प्रधान किसानों की मदद के लिए राज्य के आपदा कोष में अपने एक महीने का वेतन देंगे। यह सामूहिक घोषणा भाजपा के जिला प्रमुखों, प्रधानों, उप जिला प्रमुखों एवं उप प्रधानों ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान की वास्तविक स्थिति जानने के लिए 8 सिविल लाइन्स में बुलाई गई बैठक में की। इस बैठक में श्रीमती राजे के अलावा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर उनकी सरकार गंभीर है, इसीलिये उन्होंने ओलावृष्टि के तुरन्त बाद किसानों को एक राहत पैकेज देने की घोषणा की, जो अब तक का सबसे अच्छा पैकेज है।

सांसद-विधायक कोष का पैसा भी आपदा राहत कोष में
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से राहत देने के लिए सासंदों और विधायकों ने अपने एक माह का वेतन तो दिया ही है, अब वे अपने सांसद और विधायक कोष से भी राज्य आपदा राहत कोष में पैसा जमा करवायेंगे। सांसद इस कोष में 50 लाख तथा विधायक 20 लाख रुपये देंगे।

जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण होगा
श्रीमती राजे ने कहा कि इस बार शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता के चलते पंचायतीराज संस्थाओं के चुनावों में ज्यादातर जनप्रतिनिधि नये चुनकर आये हैं। जिनमें अधिकांश युवा हैं। ऐसी स्थिति में जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है। वे शीघ्र ही एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेंगी।

परिजन रहें सरकारी काम-काज से दूर
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला जनप्रतिनिधि बन तो जाती हैं, लेकिन ज्यादातर उनके पति या अन्य परिजन ही उनका काम-काज संभालते हैं, जो गलत है। उन्होंने कहा कि महिला जनप्रतिनिधियों के पति या अन्य परिजन उन्हें स्वतंत्र रूप से काम करने दें। बैठकों में भी उनके साथ न आयें।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा के सभी जिला प्रमुखों, प्रधानों, उप जिला प्रमुखों एवं उप प्रधानों को बधाई दी और कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में वे सरकारी योजनाओं के माध्यम से विकास करायंे, ताकि जनता उन्हें फिर से मौका दें।

इस बैठक को प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी ने भी सम्बोधित किया और कहा कि 31 मार्च तक सदस्यता अभियान के टारगेट निश्चित रूप से पूरे किये जायें।