राजस्थान बनेगा स्टार्टअप कम्पनियों का सबसे बड़ा हब

मुख्यमंत्री ने लाॅन्च की राजस्थान स्टार्टअप पाॅलिसी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान स्टार्टअप फेस्ट-2015 के शुभारम्भ के अवसर पर सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में स्थित जयपुर एग्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेन्टर में प्रदेश की पहली स्टार्टअप पाॅलिसी लाॅन्च की। राजस्थान यह पाॅलिसी लाॅन्च करने वाला उत्तर भारत का पहला राज्य है।

श्रीमती राजे ने दो दिवसीय राजस्थान स्टार्टअप फेस्ट के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं जब निवेश के लिए बन रहे अनुकूल माहौल की बदौलत राजस्थान स्टार्टअप कम्पनियों के लिए सबसे बड़े हब के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप रिवोल्यूशन की शुरूआत भले ही बैंगलूरु से हुई हो लेकिन राजस्थान में नवोदित उद्यमियों के लिए अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं।

राजस्थानी उद्यमियों की विश्व में धाक

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थानियों ने अपने व्यावसायिक कौशल की दुनिया में धाक जमाई है। अब समय आ गया है कि वे यहां के नवोदित उद्यमियों का मार्गदर्शन कर प्रदेश को नई ऊंचाइयां प्रदान करने में सहयोगी बनें। उन्होंने कहा कि सरकार, निवेशक और स्टार्टअप उद्यमी साथ मिलकर लगन एवं ऊर्जा से काम करेंगे तो राजस्थान को विश्व में एक नई पहचान मिलेगी।

श्रीमती राजे ने एप्पल कम्पनी के संस्थापक स्टीव जाॅब्स के उद्धरण का हवाला देते हुए कहा कि आने वाला समय उन लोगों का ही है जो लीक से अलग हटकर सोचते हैं क्योंकि जो अलग सोचते हैं वे ही दुनिया को बदलने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कहा कि बीते दो दशक में इन्टरनेट और मोबाइल तकनीक के कारण तेजी से बदलाव आये हैं। आज व्यवसाय को लेकर लोगों की धारणा बदल रही है। स्टार्टअप कम्पनियां रिटेल सेवाओं तक आम लोगों की पहुंच आसान बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यातायात, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, पेयजल, ऊर्जा एवं खान-पान के क्षेत्र में स्टार्टअप कम्पनियों ने नवाचार के साथ नये आयाम स्थापित किये हैं जो आने वाले समय में और आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि जयपुर के कलवाड़ा गांव निवासी आठवी उत्तीर्ण ओम सैनी ने जीरो वेस्ट आर ओ प्लांट इजाद किया है जो क्षेत्र में लोकप्रिय हो गया। जो युवा उद्यमियों के लिए प्रेरणादायी है।

अमेरिका में एक तिहाई स्टार्टअप भारतीयों की

श्रीमती राजे ने कहा कि हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार अमेरिका में 2006 के बाद जितने भी इंजीनियरिंग और टेक्नोलाॅजी स्टार्टअप कम्पनियां शुरू हुई हैं उनमें से एक तिहाई से अधिक भारतीय नवोदित उद्यमियों ने शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी के हाल ही में हुए सिलिकन वैली के दौरे से भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिए नई सम्भावनाएं उभरकर आयेगी।

उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि राजस्थान में उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल बनाकर उन्हें उचित प्लेटफार्म उपलब्ध कराना और इसके माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप कम्पनियों की स्थापना के मामले में जयपुर देश में आठवें स्थान पर है जिसे हम अपने प्रयासों से शीर्ष पर लेकर जायेंगे।

राजस्थानियों के खून में है उद्यमिता

देश के शीर्ष उद्योगपति श्री अरुण नन्दा ने कहा कि देश में अगले 10 वर्ष में 20 करोड़ युवाओं की श्रम शक्ति उपलब्ध होगी। देश को इस शक्ति का सही उपयोग करने के लिए इनको कौशल विकास से जोड़ना होगा। मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने अपने विजन से इस दिशा में महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने कहा कि राजस्थानियों के तो खून में ही उद्यमिता है। प्रदेश को अब इसका पूरा फायदा मिलेगा।

श्री नन्दा ने कहा कि राजस्थान में महिन्द्रा वल्र्ड सिटी स्थापित करने के साथ हम 10 वर्ष से यहां काम कर रहे हैं। प्रदेश की मुख्यमंत्री की डाइनिमिक लीडरशिप में अधिकारी भी उद्योगों के प्रति सकारात्मक सोच रखते हुए कार्य करते हैं। स्टार्टअप उद्यमी यहां की अनुकूल परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान को अपना कारोबार शुरू करने के लिए चुनें।

आईआईएम अहमदाबाद के सीआईआईई के सीईओ श्री कुणाल उपाध्याय ने राजस्थान की स्टार्टअप पाॅलिसी को देश में सर्वश्रेष्ठ बताते हुए प्रदेश की तुलना इजराइल से की और कहा कि प्रदेश के स्टार्टअप हब के रूप में उभरने की प्रबल सम्भावनाएं हैं।

मुख्य सचिव श्री सी.एस.राजन ने विश्वास व्यक्त किया कि स्टार्टअप पाॅलिसी प्रदेश के नवोदित उद्यमियों को नई दिशा प्रदान करेगी। माइक्रोमेक्स के एमडी श्री राजेश अग्रवाल, एक्यूमेन इन्वेस्टर फण्ड के श्री नागराज प्रकाशम एवं स्टार्टअप ओएसिस के सीईओ श्री चिंतन बख्शी ने भी युवा उद्यमियों को सम्बोधित किया। प्रमुख शासन सचिव उद्योग श्रीमती वीनू गुप्ता ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सांसद श्री रामचरण बोहरा सहित प्रदेश के प्रमुख उद्यमी मौजूद थे।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने समारोह स्थल पर विभिन्न स्टार्टअप कम्पनियों की ओर से लगाई गई स्टाॅल्स का निरीक्षण किया तथा उनके द्वारा प्रदत्त की जा रही सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

जयपुर, 9 अक्टूबर 2015