निशानेबाजी के साथ तीरंदाजी व घुड़सवारी में भी प्रदेश के खिलाड़ी दिखाए अपनी प्रतिभा

जी वी मावलंकर निशानेबाजी प्रतियोगिता का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने सोमवार को जगतपुरा स्थित शूटिंग रेंज में 25वीं आॅल इण्डिया जी वी मावलंकर निशानेबाजी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

श्रीमती राजे ने उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि निशानेबाजी राजस्थानियों के खून में सम्मिलित है। राजस्थान के निशानेबाजों ने ओलम्पिक सहित अन्य कई प्रतियोगिताओं में विश्व स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि निशानेबाजी के साथ-साथ तीरंदाजी एवं घुड़सवारी में भी राज्य के खिलाड़ी विश्व स्तर पर अपनी काबिलियत दिखाए। इन तीनों खेलों में हम सिरमोर बन सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निशानेबाजी में राजस्थान के युवा रुचि लेकर आगे आ रहे है, यह खुशी की बात है। राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि खेलों में तकनीकी बदलाव आ रहे हैं। इन बदलावों के अनुरूप ही जगतपुरा शूटिंग रेंज को भी तैयार किया जायेगा, ताकि हमारे खिलाड़ी उसके अनुरूप ही अपनी प्रतिभा दिखा सके।

श्रीमती राजे ने दिसम्बर माह में आयोजित होने वाली 59वीं राष्ट्रीय शाॅटगन निशानेबाजी प्रतियोगिता से पूर्व जगतपुरा शूटिंग रेंज में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए।

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि जगतपुरा में शूटिंग रेंज स्थापित करने के मुख्यमंत्री राजे के फैसले की वजह से ही राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में राजस्थान के खिलाड़ी अपना परचम लहरा रहे हैं।

खेल एवं उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती राजे खेल एवं खिलाडि़यों को हमेशा प्रोत्साहित करती रही हैं। राजस्थान में खेलों को बढ़ावा देने के लिए धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापक बदलाव लाने की दिशा में काम कर रही है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने शाॅटगन से निशाना साधकर प्रतियोगिता का शुरभारंभ किया तथा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडि़यों से मिलकर परिचय लिया प्रतियोगिता आयोजन समिति के सचिव श्री गिरधर प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री की अगुवानी की तथा जगतपुरा शूटिंग रेंज कमेटी के सदस्य श्री यज्ञमित्र सिंह देव ने आभार व्यक्त किया। विधायक श्री कैलाश वर्मा सहित वरिष्ठ खिलाड़ी इस मौके पर उपस्थित थे।

जयपुर, 12 अक्टूबर 2015