शिक्षा के साथ कौशल विकास के लिए भी आगे आएं सभी समाज

जोधपुर के बड़ली में खेतेश्वर स्मृति संस्थान के छात्रावास भवन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि सभी समाजों के शिक्षण संस्थानों में रोजगारोन्मुखी शिक्षा एवं कौशल विकास की व्यवस्था शुरू हो जाए तो रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और प्रदेश भी विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि कौशल विकास का लाभ बेरोजगारों व महिलाओं समेत अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है।

श्रीमती राजे शनिवार को जोधपुर जिले के बड़ली गांव में खेतेश्वर स्मृति शिक्षण संस्थान के छात्रावास भवन के उद्घाटन के बाद समारोह को संबोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने 11 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से निर्मित इस छात्रावास भवन का अवलोकन किया। उन्होंने संत खेतेश्वर महाराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन करने के बाद नाम पट्टिका का अनावरण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा से ही राजस्थान का चहुंमुखी विकास होगा और हमने इसे प्रमुखता के साथ रखने की कोशिश भी की है। विद्यालयों की शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास के लिए राज्य सरकार मजबूती से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि हर ग्राम पंचायत तक कक्षा एक से बारहवीं तक शिक्षा के साथ कंप्यूटर शिक्षा, विज्ञान व कला एवं खेलों के मैदान भी विकसित हों। यह कार्य राज्य की नौ हजार ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बालिका शिक्षा पर भी बल देते हुए कहा कि इससे एक नहीं, दो परिवार शिक्षित होते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी बालिकाओं के लिए कई योजनाएं लागू की हैं।

श्रीमती राजे ने कहा कि राजस्थान एक परिवार है तथा सभी समाज एक दूसरे के पूरक हैं। सभी मिलकर आगे बढ़ेंगे, तभी राजस्थान आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि राजपुरोहित समाज को भी अन्य समाजों के साथ मिलकर राज्य की मजबूती के लिए दृढ़ता के साथ काम करने की जरूरत है। उन्होंने इस अवसर पर संत-महात्माओं की उपस्थिति को सुअवसर बताते हुए कहा कि संत-महात्माओं के वरदहस्त से हमें संकट से भी निकलने का मार्ग प्राप्त होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में राजस्व लोक अदालत अभियान में केवल चार ही दिन में 60 हजार मामले आ गए हैं जिनमें 32 हजार म्यूटेशन के मामलों का निस्तारण हुआ है। इसके अलावा 14 हजार इन्द्राज के मामले, विभाजन के 5 हजार 500, खातेदारी के 5 हजार से ज्यादा मामले निस्तारित किए गए हैं। यह अभियान 15 जुलाई तक चलेगा। उन्होंने बताया कि यह अभियान अगले तीन वर्ष भी चलेगा और इसमें 4 लाख लम्बित मामलों का निस्तारण किया जाएगा।

विशिष्ट अतिथि जिला प्रभारी उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर ने कहा कि समाज कैसे आगे बढ़े यह सोचने के साथ सब मिल-जुलकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार भी समाजों के अच्छे कार्यों में सदैव साथ है। सांसद श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने रोजगारोन्मुखी शिक्षा व्यवस्था की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया।

खेतेश्वर स्मृति शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष श्री बाघसिंह शिवतालान एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री रामचन्द्रसिंह राजपुरोहित ने समाज की गतिविधियों की जानकारी दी। इससे पहले मुख्यमंत्री को चूंदड़ी भेंट की गई।

संत तुलछा राम महाराज के सानिध्य में हुए समारोह में श्री निर्मलदास महाराज, श्री ध्यानाराम महाराज, विधि राज्य मंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग, राज्यसभा सदस्य श्री नारायण पंचारिया, विधायक श्री सूर्यकांता व्यास, श्री जोगाराम पटेल, श्री पब्बाराम विश्नोई, श्री भैराराम सियाग, श्री बाबूसिंह राठौड़, श्री शंकरसिंह राजपुरोहित, श्री कैलाश भंसाली, अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

जोधपुर/जयपुर, 23 मई 2015