राजस्थान स्टेट पावर फाइनेंस कार्पो. का होगा पुनर्गठन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई कैबिनेट बैठक में राजस्थान स्टेट पावर फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड के पुनर्गठन, राजस्थान अनुसूचित क्षेत्र अधीनस्थ सेवा नियम-2014 में संशोधन सहित अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनूस खान एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरुण चतुर्वेदी ने कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2012 में गठित राजस्थान स्टेट पावर फाइनेंस कार्पोरेशन लि. के पुनर्गठन का निर्णय लिया गया है। अब इसे राजस्थान स्टेट पावर फाइनेंस एण्ड फाइनेंसियल सर्विसेज कार्पोरेशन लि. के नाम से जाना जायेगा। राज्य के विभिन्न उपक्रमों के पास उपलब्ध अधिशेष राशि बैंकों के स्थान पर इस कार्पोंरेशन के पास सावधि जमा के रूप में रखी जा सकेगी। इस राशि का उपयोग राज्य की विद्युत कम्पनियों तथा अन्य सिक यूनिट्स को ऋण देने के रूप में किया जा सकेगा।

श्री खान एवं श्री चतुर्वेदी ने बताया कि राजस्थान अनुसूचित क्षेत्र अधीनस्थ, लिपिक वर्गीय और चतुर्थ श्रेणी सेवा (भर्ती एवं सेवा की अन्य शर्तें) नियम-2014 के नियम 5 एवं 6 में संशोधन करने का निर्णय लिया गया है। इसके अनुसार अनुसूचित क्षेत्र के बाहर कार्यरत किन्तु अनुसूचित क्षेत्र में जाने के इच्छुक राजसेवक को अनुसूचित क्षेत्र की सेवाओं में शामिल किया जा सकेगा। एक बार अनुसूचित क्षेत्र सेवा का विकल्प लेने के बाद राजसेवक इस क्षेत्र से बाहर नहीं जा सकेंगे।

श्री खान एवं श्री चतुर्वेदी ने बताया कि राज्य कैबिनेट में आरएएस, आरपीएस, राज्य लेखा सेवा और राज्य बीमा सेवा को छोड़कर अन्य राज्य स्तरीय सेवाओं में वर्ष 2013 में किये गये काॅडर रिव्यू का पुनरीक्षण करने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री का बाड़मेर, जोधपुर एवं नागौर दौरा

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती राजे जिलों के आकस्मिक निरीक्षण, विकास योजनाओं की वास्तविक स्थिति से रूबरू होने तथा जिला स्तरीय अधिकारियों से सीधी बातचीत करने के लिए 22 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक बाड़मेर, जोधपुर तथा नागौर का दौरा करेंगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री 22 से 24 अक्टूबर बाड़मेर, 24 से 26 अक्टूबर जोधपुर तथा 27 से 29 अक्टूबर नागौर जिले के दौरे पर रहेंगी।

14 सौ करोड़ की सड़क परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री खाऩ ने मीडिया को बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं केन्द्रीय परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गडकरी गुरुवार को विभिन्न जिलों में लगभग 1400 करोड़ रुपये की लागत की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस दिन राज्य को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सड़क परियोजनाओं की स्वीकृति मिलने की सम्भावना है।

एन.एच. 8 का निरीक्षण

श्री खान ने बताया कि केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री गडकरी 15 अक्टूबर को दिल्ली से कोटपूतली तक तथा मुख्यमंत्री श्रीमती राजे जयपुर से कोटपूतली तक एन.एच. 8 का निरीक्षण करेंगे। इस दिन कोटपूतली में उच्चस्तरीय बैठक भी होगी। मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय परिवहन मंत्री इसी दिन झालावाड़, कोटा और बून्दी में सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे तथा सायंकाल जयपुर के बिड़ला आॅडिटोरियम में राज्य की सड़क परियोजनाओं के लिए जारी होने वाली वित्तीय स्वीकृतियों के महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लेंगे।

जयपुर, 12 अक्टूबर 2015