केन्द्र सरकार की योजनाएं आम आदमी के स्वाभिमान को बढ़ाने वालीं

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में आरम्भ की गई योजनाएं गरीबों के स्वाभिमान को बढ़ाने वाली हैं। राजस्थान में भी हम स्वस्थ, शिक्षित, समृद्ध, खुशहाल एवं महिलाओं के प्रति संवेदनषील राज्य के विजन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

श्रीमती राजे शनिवार को राजपूताना होटल में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंषन योजना के शुभारम्भ के अवसर पर आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सबजन विकास और सबजन उत्थान हमारी सरकार का मूल मंत्र है। हम वर्ष 2020 तक राजस्थान को शक्तिशाली, आधुनिक, विकसित, समृद्ध प्रदेष में बदलने में सफल होंगे तथा राजस्थान को देष के अग्रणी और विकसित प्रदेषों की श्रेणी में खड़ा करने में कामयाब होंगे।

श्रीमती राजे ने कहा कि आज से शुरू हो रही सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं लोगों को सम्बल प्रदान करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगी। गरीब जनता को वित्तीय समावेशन के माध्यम से अर्थ व्यवस्था की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए ये सामाजिक सुरक्षा योजनाएं आवश्यक हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में व्यक्ति को मात्र 12 रुपये प्रतिवर्ष का प्रीमियम देना होगा दुर्घटना में मृत्यु या अपंगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा मिलेगी। आंषिक अपंगता में 1 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।। यह बीमा सुविधा 18 से 70 वर्ष की आयु समूह के सभी व्यक्तियों को मिल सकेगी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 18 से 50 वर्ष की आयु समूह के लोगों का बीमा मात्र 330 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम पर किया जाएगा। बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर परिवार को 2 लाख रुपये मिलेंगे।

श्रीमती राजे ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम से शुरू अटल पेंषन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति 42 से 210 रुपये तक का मासिक अंषदान देकर 60 वर्ष की आयु से 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना में बीमा कराने वाले व्यक्ति के अंषदान का 50 प्रतिषत अथवा 1000 रुपये जो भी कम हो, सरकार द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना भी ऐसी ही योजना है, जिसे प्रदेष में व्यापक समर्थन मिला है। साथ ही राज्य सरकार की योजनाओं को भी बैंक खातों से जोड़ा जा रहा है।

केन्द्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री श्री कलराज मिश्र ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। इन तीन योजनाओं की शुरूआत यह दर्शाती है कि केन्द्र सरकार गरीबों के प्रति समर्पित है और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आम आदमी के हितों को संरक्षित करने के चुनाव से पहले किये गये वायदों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है। प्रधानमंत्री श्री मोदी कार्यक्रमों एवं घोषणाओं से पता चलता है कि गांव, कस्बे या शहर में रहने वाला आम आदमी और उसका हित उनकी निगाह में है। उन्होंने कहा कि जब तक भारत के 125 करोड़ लोग समान रूप से स्वावलम्बन की ओर अग्रसर नहीं होंगे, तब तक देश का विकास नहीं होगा।

आज का आयोजन प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के राष्ट्रीय स्तर पर शुभारम्भ के क्रम में किया गया। इस दौरान कोलकाता के नजरूल मंच से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने तीनों योजनाओं में नामांकन करवाने वाले व्यक्तियों को एकनाॅलेजमेंट-कम-सब्सक्रिप्शन सर्टिफिकेट प्रदान किए।

कार्यक्रम के आरम्भ में मुख्यमंत्री श्रीमती राजे, केन्द्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री श्री मिश्र एवं अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री सुरेन्द्र पारीक, श्री मोहनलाल गुप्ता, श्री लक्ष्मीनारायण बैरवा, श्री कैलाश वर्मा, मेयर श्री निर्मल नाहटा, जयपुर जिला प्रमुख श्री मूलचंद मीणा, काॅरपोरेशन बैंक के सीएमडी श्री एस. आर. बंसल भी उपस्थित थे।

बैंक आॅफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक श्री के.वी. रामामूर्ति ने अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के अंत में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक श्री आर.के. गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

जयपुर 9 मई 2015